दिल्ली में नई लैंड पूलिंग पॉलिसी इसी माह के अंत तक लागू हो सकती है। बिल्डर्स और किसानों सहित करीब 700 लोगों से योजना पर प्रतिक्रियाएं मिलने के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने इसे लागू करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। गुरुवार को हुई बैठक के बाद साफ हो चुका है कि अगले सप्ताह तक डीडीए की बोर्ड बैठक भी हो जाएगी।

dda approved policy

उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में डीडीए की ओर से लैंड पूलिंग पॉलिसी और लोगों की प्रतिक्रियाओं के समावेश से जुड़ी फाइल पर अंतिम मंजूरी के लिए चर्चा होगी। इसके बाद डीडीए पॉलिसी लागू करने के लिए मंत्रालय को भेजेगा।

डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि जनसुनवाई खत्म होने के बाद लोगों की प्रतिक्रियाओं को नई योजना में शामिल किया जा रहा है। चूंकि काफी समय से इस पॉलिसी को लेकर लोग ऐतराज जता रहे हैं। इसलिए आपत्तियां एवं सुझावों पर चर्चा करने के बाद इनमें जरूरी प्रतिक्रियाओं को योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि लैंड पूलिंग पॉलिसी को लेकर बीते दिनों हुई जनसुनवाई में किसान और बिल्डर्स के अलावा भी लोग मौजूद थे। वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए इनकी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड में रखा गया है। कई लोगों ने वर्ष 2013 की पॉलिसी को ही ठीक बताते हुए नई योजना का विरोध भी किया है, लेकिन डीडीए ने नई और पुरानी दोनों ही योजना की स्टडी करने के बाद ही इस दिशा में आगे कदम रखा है।

Source : https://www.amarujala.com/delhi-ncr/new-land-pooling-policy-will-be-applicable-this-month-in-delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *